आई आई टी एफ

IITF में LPU ने दर्शाया देश का पहला मिनिएचर पार्क

आई आई टी एफ, देखी गयी [ 869 ] , रेटिंग :
ANKIT, Star Live 24
Tuesday, November 19, 2013
पर प्रकाशित: 18:06:47 PM
टिप्पणी
IITF में LPU ने दर्शाया देश का पहला मिनिएचर पार्क

नई दिल्ली ।। दिल्ली के प्रगति मैदान में चल रहे 33वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी की ओर से मिनिएचर(लघु) पार्क का निर्माण किया गया। इस पार्क में छात्रों द्वारा लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी(LPU) के कैंपस को दर्शाया गया है। 

LPU यूनिवर्सिटी के पांच विभिन्न विषयों के छात्रों द्वारा बनाया गया ये क्रांतिकारी मॉडल पहली बार 33वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में दर्शाया गया है और वहीं पहली बार देश में इतना बड़ा मिनिएचर(लघु) पार्क बनाया गया है। ऐसे मिनिएचर(लघु) पार्क विकसित देशों चाइना, जर्मनी,यूएस आदी में बनना आम बात है।  

इस मिनिएचर (लघु) पार्क में LPU के 600 एकड के विशाल कैंपस को दर्शाया गया है। जिसमें यूनिवर्सिटी कैंपस के 60 ब्लॉक, मनुष्य निर्मित झील, सबसे बड़ा ओपन एयर थिएटर को दिखाया गया है। 

यूनिवर्सिटी कैंपस में निमार्णाधीन ट्राम को भी दिखाया गया है, जिससे आप 600 एकड के विशाल कैंपस का सफर आसानी से तय कर सकते है। ट्राम के जरिए आप पूरे कैंपस की सैर कर सकते हैं।

इसी के साथ यूनिवर्सिटी मैनेजमैंट ने आने वाले समय में इस मिनिएचर(लघु) पार्क को कैंपस में स्थापित करने की योजना बनाई है जिससे कैंपस में आने वाले लोगों को आसानी हो।

LPU के छात्रों के द्वारा बनाए गए इस मिनिएचर (लघु) पार्क में मुख्य रुप से आकर्षण का केद्र यहां के छात्रों द्वारा बनाई गयी ईको फ्रेंडली साईकिल(गेयर),रेसिंग कार,

इस पार्क के उद्घाटन के दौरान मौजूद LPU कुलपति अशोक मित्तल ने मीडिया से कहा कि," LPU की स्थापना के बाद से बहुत बड़े क्षेत्र में विकास किया है,जो कि समावेशी और सतत विकास का प्रतीक है।

मित्तल ने कहा उन्हें यकीन है कि मेले में उनके मेहनती छात्रों द्वारा बनाए गए इस मॉडल को खूब देखा जाएगा और प्रशंसा की जाएगी।" 

रिपोर्ट- करमपाल ढ़ांडा, अंकित शर्मा


अन्य वीडियो






 टिप्पणी Note: By posting your comments in our website means you agree to the terms and conditions of www.StarLive24.tv