आई आई टी एफ

विश्व के अग्रणी व्यापार मेले, विन इंडिया 2013 का भव्य समापन

आई आई टी एफ, देखी गयी [ 1301 ] , रेटिंग :
Saima, Star Live 24
Monday, December 23, 2013
पर प्रकाशित: 13:31:59 PM
टिप्पणी
विश्व के अग्रणी व्यापार मेले, विन इंडिया 2013 का भव्य समापन

नर्इ दिल्ली।। विश्व का अग्रणी औधोगिक व्यापार मेला, वलर्ड ऑफ इंडस्टरी - इंडिया 2013 का हाल ही में नर्इ दिल्ली के प्रगति मैदान में भव्य समापन हुआ। विन इंडिया 2013 में 500 से ज्यादा जाने-माने ब्रैंडस ने हिस्सा लिया, जिसमें गोदरेज एंड बायस मेन्युफैक्चरिंग कंपनी, वोल्टास मटीरियल हैंडलिंग, शेडर इलेकिटरक, फेस्टो इंडिया, एसएमसी न्यूमैटिक्स, र्इटान इंडिया और एक्साइड जैसे नाम शामिल रहे। इस आयोजन में 27 देशों की भागीदारी रही और तमाम शोज के दौरान कुल मिलाकर 5000 से भी ज्यादा प्रॉडक्ट्स दिखाए गए।

इस आयोजन में प्रदशर्नी लगाने वाली कंपनियों को जहां अपना बिजनेस फैलाने के बढि़या मौके मिले, वहीं यहां मौजूद सदस्यों को अपनी नेटवर्किंग मजबूत करने का भी चांस हाथ लगा। इस आयोजन का सबसे बड़ा आकर्षण रहा फेस्टो की ओर से पेश किया गया स्मार्टबर्ड। इंजीनियरिंग की इस बेहतरीन करामात को भारतीय इंडस्टरी ने पहली बार देखा था। फेस्टो इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर मि. आर. जोशी ने बताया, 'विन इंडिया 2013 में हमारा शो जोरदार तरीके से सफल रहा। स्मार्टबर्ड इस पूरे आयोजन का मुख्य आकर्षण था और कर्इ उच्चाधिकारियों और हमारे भावी ग्राहकों ने इस तकनीक का अनुभव किया। मटीरियल हैंडलिंग सेक्शन में 5टीर्इ के लॉन्च पर भी सभी की निगाहें रहीं, जो मौजूदा इलेकिटरक फाकलिफट का सबसे एडवांस्ड वर्जन है।

हैनोवर मिलानो फेयर्स इंडिया के डायरेक्टर मि. मेहुल शाह ने कहा, 'जैसी कि हमें उम्मीद थी, इस आयोजन के जरिए हमने इंडस्टरी के लिए कर्इ नए मौके खोले और कंपनियों को व्यापार के लिए एक मंच दिया है। इंटरनैशनल एगिजबिटर्स की ओर से भी हमें बेहतरीन रिस्पान्स मिला है और इसे देखकर लगता है कि अगले साल हमारे पास विदेश से हिस्सा लेने वाली कंपनियों की संख्या और भी ज्यादा होगी। विन इंडिया के जरिए हमने ग्लोबल स्तर की तमाम बड़ी कंपनियों से भारतीय सदस्यों का कनेक्शन जोड़ा है। इससे यही साबित होता है कि हम इंडस्टरी को सहयोग देने के लिए प्रतिबद्ध हैं और देश में ज्यादा पूंजी निवेश और विकास चाहते हैं।

विन इंडिया - वल्र्ड आफ इंडस्टरी का आयोजन औधोगिक क्षेत्र के उत्पादकों, इंजीनियर्स, थोक व्यापारी, केन्द्र और राज्य सरकारों के डिफेंस, एयरलाइंस, रेलवे, पबिलक सेक्टर अंडरटेकिंग वगैरह के लिए निर्णय लेने वाले व्यकितयों को एक मंच पर लाकर एक-दूसरे की सहायता के लिए प्रेरित करना है। खरीदार और अपने उत्पाद बेचने वाले यहां एक ही जगह पर मुलाकात करने का मौका दिया जाता है और आर्थिक व्यवस्था को सुदृढ़ करने के साथ ही वे इंडस्टरी से जुड़ी तमाम समस्याओं का समाधान निकालने के बारे में भी बातचीत कर सकते हैं।

'विन का मतलब है 'वल्र्ड आफ इंडस्टरी। इस ब्रैंड नेम को दोएचे मैसे तुर्की में पिछले 10 साल से इस्तेमाल करता आ रहा है। यह व्यापार मेला नए बाजार तलाश रही कंपनियों को बढि़या मौके प्रदान करता है। ऐसे में इसके आयोजक और इंडसिटरयल टरेड फेयर लगाने में विश्व स्तर पर अग्रणी कंपनियां, हैनोवर मिलानो फेयर्स प्राइवेट लिमिटेड और दोएचे मैसे एजीए, विन इंडिया - वल्र्ड ऑफ इंडस्टरी को लॉन्च करने को लेकर खासी उत्साहित हैं।

फेस्टो स्मार्टबर्ड के बारे में :

स्मार्टबर्ड बेहद हल्का, लेकिन दमदार फलाइट मॉडल है, जो हवा में बेहद तेज गति और कुशलता से उड़ सकता है। फेस्टो ने अपनी इस तकनीक के जरिए उड़ान भरने का कुदरत द्वारा छिपाया राज खोल दिया है, जो मनुष्य का सबसे पुराना सपना रहा है। युगिमत डराइव इकाइयों के कार्यात्मक एकीकरण से महत्वपूर्ण विचार और अंतदृषिट स्पष्ट होती है, जिसे फेस्टो हाइबि्रड डराइव टेक्नालजी इंडस्टरी के विकास के लिए इस्तेमाल करता है। मटीरियल के कम से कम इस्तेमाल और बेहद हल्की कंस्टरक्शन दक्षता के चलते यह मौजूदा संसाधनों और उपलब्ध उर्जा का बेहद सावधानी से प्रयोग करता है। फेस्टो ने अपनी दक्षता फलुइड डायनेमिक्स के क्षेत्र में भी साबित की है और इसी के जरिए सिलेंडर और वाल्व की नर्इ पीढ़ी को पेश किया है। स्मार्टबर्ड को तैयार करते हुए फेस्टो की ओर से इसकी विशेषताओं का अच्छी तरह आकलन किया गया है, जिसके दम पर कंपनी प्राडक्ट सल्यूशन के मामले में बढि़या नालेज रखती है और साथ ही ज्यादा कुशलता से डिजाइन तैयार करना भी जानती है।

हैनोवर मिलानो फेयर्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के बारे में :

हैनोवर मिलानो फेयर्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, एचएमएफआर्इ दुनिया की दो सबसे बड़ी ट्रेड फेयर आयोजक कंपनियों, जर्मनी की दोएचे मैसे एजी और इटली की फिएरा मिलानो, की आपसी साझेदारी पर चलने वाली कंपनी है। एचएमएफआर्इ साल 2007 से ही इंडिया में भारतीय और अंतरराष्ट्ररीय एंटरप्राइज के लिए विश्व स्तरीय व्यापार मेलों का आयोजन करती आ रही है। जो कंपनियां एचएमएफआर्इ को चला रही हैं, ट्रेड फेयर्स का आयोजन करने में उनकी दक्षता, उनके इंटरनैशनल कॉन्टेक्टस और उनका अनुभव इंडिया में इस कंपनी द्वारा लगाए जाने वाले फेयर्स में साफ नजर आता है। यही एचएमएफआर्इ के ट्रेड फेयर्स का यूएसपी भी है। जाहिर है कि यहां के विजिटर्स और एगिजबिटर्स को इंटरनैशनल लेवल के बड़े नामों के कौशल और अनुभव से बहुत कुछ सीखने का मौका मिलेगा।

दोएचे मैसे के बारे में :

जर्मनी के हैनोवर में सिथत दोएचे मैसे व्यापार मेले आयोजित करने वाली विश्व की अग्रणी कंपनी है। जर्मनी और कर्इ अन्य देशों में दोएचे मैसे इन मेलों का योजनाबद्ध और सुचारु रूप से आयोजन करवाती है। हैनोवर फेयर्स के तौर पर इसका टर्नओवर 410 मिलियन डॉलर का है। इसकी स्थापना 1947 में हुर्इ थी और मेला आयोजित करवाने का विश्व का सबसे बड़ा ग्राउंड इसी के पास है, जिसका डिस्प्ले एरिया 4.5 लाख स्क्वेयर मीटर है। यह दुनिया का सबसे बड़ा इंजीनियरिंग ट्रेड फेयर - हैनोवर मैसे और सबसे बड़ा आर्इटी फेयर-सीबिट आयोजित करती है।

अलीश शर्मा


अन्य वीडियो






 टिप्पणी Note: By posting your comments in our website means you agree to the terms and conditions of www.StarLive24.tv