आई आई टी एफ

आम दर्शकों के लिए आज से खुला मेला

आई आई टी एफ, देखी गयी [ 599 ] , रेटिंग :
Editor, Star Live 24
Wednesday, November 20, 2013
पर प्रकाशित: 19:46:12 PM

नई दिल्ली : भारत अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला मंगलवार से आम दर्शकों के लिए खुल जाएगा। मेले में भीड़ नियंत्रण से लेकर यातायात तथा गाड़ी पार्किंग के लिए इंडिया ट्रेड प्रमोशन आर्गनाइजेशन (आइटीपीओ) ने विशेष व्यवस्था की है।

आइटीपीओ के अधिकारियों का मानना है कि मंगलवार को लगभग 50 से 80 हजार तक दर्शक आएंगे। दर्शकों की संख्या को देखते हुए दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) ने भी तैयारी कर रखी है।

यहां से मिलेगी होहो बस

दिल्ली पर्यटन एवं परिवहन विकास निगम द्वारा राउंड रोबिन रूट पर दो होहो बसें चलाई जाएंगी। जिसका रूट बस स्टैंड गेट न. 2 के सामने से शुरू होकर भैरो मार्ग-आइपी मेट्रो स्टेशन, आइटीओ-दीन दयाल उपाध्याय मार्ग, प्रगति मैदान मेट्रो-मथुरा रोड, गेट संख्या 7, 5 व 3 तक चलेगी।

10 जगहों पर मिलेगा मेट्रो टोकन

पिछले साल की तरह इस बार भी मेले का टिकट सभी मेट्रो स्टेशनों पर मिलेगा। साथ ही आइटीपीओ के भैरो मार्ग स्थित गेट संख्या 1 तथा 2 पर भी टिकट उपलब्ध होगा। वहीं दर्शक मेले से लौटते समय भीड़ से बचने के लिए हाल संख्या 12 और 12 ए के सामने गेट संख्या 10 से मेट्रो का टोकन खरीद सकते हैं। टोकन के लिए 10 केंद्र बनाएं गए हैं। यह प्रत्येक कार्यदिवस पर सुबह 9 से शाम 4 बजे तक और हफ्ते में 9 से दोपहर 2 बजे तक मिलेगा।

नही बढ़े टिकट के दाम

दर्शकों के लिए मेले में आने के लिए टिकट के दाम नहीं बढ़ाए गए हैं। पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी कार्यदिवस पर टिकट के दाम वयस्कों के लिए 50 रुपये और बच्चों के लिए 30 रुपये रखा गया है। जबकि शनिवार व रविवार के दिन वयस्कों के लिए 80 और बच्चों के लिए 50 रुपये रखा गया है।

कितनी उम्र तक टिकट की दर

12 वर्ष से अधिक उम्र का टिकट- 50 रुपये (छुंट्टी के दिन 80 रुपये)

पांच से 12 साल तक के बच्चों का टिकट- 30 रुपये (छुंट्टी के दिन 50 रुपये)

पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों, वरिष्ठ नागरिकों और विकलांगों को प्रवेश - नि:शुल्क

मेले में प्रवेश- 9.30 बजे से 5.30 बजे तक (7:30 बजे तक खुला रहेगा)

यहां करें पार्किग

यदि आप मेला देखने के लिए जा रहे हैं तो चिडि़या घर, भैरो मार्ग, प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशन एवं पुराना किला पर पार्किग सेवा उपलब्ध है। जिन गाड़ियों पर पार्किंग का लेबल लगा है, उनका प्रवेश गेट संख्या 1 से होगा। आइटीपीओ प्रशासन ने यह सख्त निर्देश दिया है कि प्रगति मैदान के किसी भी गेट के बाहर पार्किंग की अनुमति नहीं है।

प्राथमिक चिकित्सा सेवा उपलब्ध

मेले के दौरान किसी भी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए आइटीपीओ प्रशासन ने विशेष इंतजाम किए हैं। यहां अनेक अस्पतालों एवं संगठनों द्वारा प्राथमिक चिकित्सा सेवाएं हाल संख्या 14, 6 व हाल संख्या 19 में दर्शकों के लिए उपलब्ध होगी।


अन्य वीडियो






 टिप्पणी Note: By posting your comments in our website means you agree to the terms and conditions of www.StarLive24.tv