विचार-मंच

राजनीतिक प्रचार की पहली पसंद है सोशल मीडिया : खेमचंद शर्मा

हमारे विचार, देखी गयी [ 1844 ] , रेटिंग :
Saima, Star Live 24
Wednesday, June 25, 2014
पर प्रकाशित: 17:35:10 PM
टिप्पणी
राजनीतिक प्रचार की पहली पसंद है सोशल मीडिया :  खेमचंद शर्मा

लोकसभा चुनाव 2014 में बीजेपी पार्टी बहुमत हासिल कर एक बहुत बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है पार्टी की इस सफलता पर विजय-सेहरा नरेंद्र मोदी के सर बांधा गया, हिन्दुस्तान के वर्तमान प्रधानमंत्री के रूप में। उनकी इस जीत में कई ऐसे पहलू हैं जिन पर खूब चर्चा हुई, और एक ऐसा ही पहलू है सोशल मीडिया... या यूं कहिए मोदी जी की मजबूत सोच को युवाओं की सोच से जोड़ने वाला एक ऐसा माध्यम जिसने इस चेन को और मजबूत बना दिया। सोशल मीडिया जिस तरह लोकतांन्त्रिक व सामाजिक मीडिया की तरह आगे बढ़ रहा है ऐसे में लगता है कि युवाओं का भविष्य पूरी तरह से सोशल मीडिया पर निर्भर होगा। इसलिए इस पर अधिक जानकारी देने के लिए भाजपा संवाद प्रकोष्ठ दिल्ली प्रदेश संयोजक श्री खेमचंद शर्मा जी से Starlive24.tv की प्रमुख संवाददाता तरन्नुम अली (सायमा) के साथ इंटरव्यू के खास अंश...

इस बार 2014 की राजनीति में, मोदी जी की जीत में सोशल मीडिया का क्या रोल रहा है?

लोकसभा 2014 की 543 सीटों में मोदी जी ने जीत के लिए उन सब तरीकों का प्रयोग किया जो जनता के मन को बीजेपी की तरफ आकर्षित कर सकते थे। उनमें से ही एक साधन था ‘सोशल मीडिया’  इंटरनेट, मोदी जी की मजबूत सोच से युवाओं को जोड़ने का साधन। इसके अलावा हमने आम आदमी को जोड़ने के लिए चाय पर चर्चा भी शुरू की। अधिकतम लोगों तक पहुंचने के लिए 3डी रैलियां भी शुरू की, मोदी 1300 से ज्यादा रैलियां की। कुल मिलाकर अबकी बार मोदी सरकार की वजह कांग्रेस की नाकामी और मोदी की जीतो़ड़ मेहनत है।

इस बार यूथ कितना मोदीमय हुए, जिसका रिजल्ट भी सामने है। मोदी जी को देश का प्रधानमंत्री बनाने के लिए आपने सोशल मीडिया पर क्या-क्या नया किया है? 

हां जी, देश का हर युवा, हर वर्ग बीजेपी और मोदीमय हुआ है हमारा यही प्रयास रहा है कि अधिक से अधिक लोगों को सोशल मीडिया से जोड़ा जाए। और अधिक से अधिक लोगों का फीडबैक लेकर कुछ नया किया जाए। श्री नरेन्द्र मोदी जी को देश का प्रधानमंत्री बनाने के लिए अनेक महत्वपूर्ण सुझाव ऑनलाइन के जरिए युवाओं तक पहुंचाए गए। इन सुझावों के माध्यम से प्रकोष्ठ से जुड़ा प्रत्येक सदस्य आगामी लोकसभा चुनाव तक देश-वासियों के मन में भाजपा की विचारधारा पहुंचायी गई और भाजपा की पूरे देश में जीत दर्ज कराने के लिए हर संभव प्रयास किये गए।

हमारा प्रयास रहा कि प्रत्येक मंडल स्तर पर एक सोशल मीडिया कमेटी का गठन हो जो श्री मोदी के विजन को आम लोगों तक पहुंचाए और आमजनों के विचारों को भाजपा के वरिष्ठ नेताओं तक पहुंचाया जाए। 

अबकी बार मोदी सरकार, घर-घर मोदी, जनता मांफ नहीं करेगी, जैसी टैग लाइन्स ने सोशल मीडिया यूजर्स को किस हद तक प्रभावित किया?

इन स्लोगन ने युवाओं की सोच को मजबूत बनाया है उनमें एक उमंग भर दी, और सभी प्रसंशको ने सराहा है इन स्लोगन के जरिए यूथ में काफी उत्साह रहा है नए पीएम को लेकर, हमने छोटे-छोटे वैब मैसेज़ तैयार किये ज्यादा से ज्यादा कोशिश यही की गई कि सोशल मीडिया से मोदी जी की सोच को आज की युवा सोच से जोड़ा जाए, चाहे वो शहरी क्षेत्र हो, ग्रामीण। 

जीत में सबसे ज्यादा श्रेय किसे देना चहेंगे? किसने ज्यादा प्रभावित किया. सोशल मीडिया या रैलियां? 

लोकसभा चुनाव 2014 एक बिग चैलेंज रहा है पार्टी के लिए, आपको बता दें कि चाहे सोशल मीडिया हो या जन-रैलियां दोनों का महत्वपूर्ण रोल रहा है, हर जगह लोग मोदी जी को ही सुनना और देखना चाहते रहे हैं। 

सोशल मीडिया पर मोदी जी की युवाओं से 24 घंटे की कनेंक्टिविटी में लोगो की सम्सयाओं को दूर करने के लिए क्या खास रणनीति है?

इंटरनेट के टाइम में आज के युवाओं के पास गैजेट्स हैं वो सोशल मीडिया के जरिए अपनी समस्याओं को मोदी जी को कहीं से भी किसी भी टाइम बता सकते हैं, उन्हें ट्वीट करके, या टाइम-लाईन पर इनफ्रॉम कर सकते हैं। 

सोशल मीडिया के बारे में आप क्या कहना चाहेंगे?

हर व्यक्ति अपनी बात, विचार को लोगों के समक्ष रखने के लिए स्वतंत्रता चाहता है जो सोशल मीडिया दे रहा है, वैसे भी इंटरनेट आधारित यह मीडिया घर से बाहर हर जगह उपलब्ध है, यहाँ तक की साथ-साथ ले चल भी सकते है। आप भले ही दुनिया के किसी भी देश में चले जाए और आपको वहाँ की भाषा नहीं आती हो तब भी आप इसके सहारे अपनी भाषा में संचार कर सकते है और अपनी सूचना व समाचार से सभी को अवगत करा सकते हैं। इसके अलावा और भी बहुत खूबियों के साथ इसका प्रयोग भी बड़ी सावधानी के साथ ही करना होगा।

Starlive24.tv के बारे में क्या कहना चाहेंगे?

Starlive24.tv बेव पोर्टल के लिए मेरी शुभकांमनाएं हैं कि आप आगे बढ़ें, सच्चाई और साहस के साथ। Starlive24.tv की पूरी टीम के लिए यही मैसेज़ है कि आप सच्चाई के साथ घटनाओं को जनता तक पहुंचाने का पूरा प्रयास करें।



अन्य वीडियो






 टिप्पणी Note: By posting your comments in our website means you agree to the terms and conditions of www.StarLive24.tv