प्रौद्योगिक

वॉट्सऐप पर ऐसे बंद करें नीले टिक्स, छिपाएं मेसेज पढ़ा जाना

नवीनतम, देखी गयी [ 1405 ] , रेटिंग :
Rashmi, Star Live 24
Monday, November 17, 2014
पर प्रकाशित: 12:59:32 PM
टिप्पणी
वॉट्सऐप पर ऐसे बंद करें नीले टिक्स, छिपाएं मेसेज पढ़ा जाना
इस महीने की शुरुआत में वॉट्सऐप ने एक नया फीचर लॉन्च किया था, जिससे कोई भी जान सकता था कि आपने उनका मेसेज पढ़ लिया है या नहीं। अब वॉट्सऐप ने इस फीचर को हटाने की सुविधा दे दी है यानी अब अगर आप चाहेंगे, तो कोई नहीं जान पाएगा कि आपने मेसेज पढ़ा है या नहीं।
वॉट्सऐप में मेसेज भेजने के बाद मेसेज के बगल में काले रंग का एक टिक मार्क लगता है, जिसका मतलब है कि आपका मेसेज वॉट्सऐप के सर्वर पर पहुंच गया है। इसके बाद मेसेज के बगल में काले रंग के दो टिक मार्क दिखते हैं, जिसका मतलब है कि आपका मेसेज पाने वाले के फोन पर पहुंच गया है। लेकिन इससे यह नहीं पता चलता था कि मेसेज पढ़ा गया है या नहीं। वॉट्सऐप ने नया फीचर दिया था कि जब काले रंग के दो टिक मार्क नीले रंग में बदल जाएं, तो समझ जाइए कि मेसेज पाने वाले ने मेसेज पढ़ लिया है।

किसी ग्रुप चैट में ब्रॉडकास्ट मेसेज में जब मेसेज के बगल में टिक मार्क नीले रंग में दिखने का मतलब यह है कि मेसेज पाने वाले सभी लोगों ने उसे पढ़ लिया है। 

इस फीचर की वजह से वॉट्सऐप पर मेसेज न देखने का बहाना बनाने वाले काफी परेशान थे। वॉट्सऐप ने ऐसे लोगों की परेशानी को समझते हुए इसे हटाने का ऑप्शन दे दिया है। 

वॉट्सऐप के सेटिंग्स > अकाउंट्स > प्राइवेसी में Read receipts दिखेगा, जिसके सामने वाले बॉक्स को चेक-अनचेक करके आप इस फीचर को लागू कर सकते हैं या हटा सकते हैं। लेकिन अगर आप इस फीचर को बंद कर देते हैं, तो आप भी यह नहीं जान पाएंगे कि दूसरे यूज़र्स ने मेसेज पढ़ लिया है या नहीं। ग्रुप चैट के लिए इस फीचर को बंद नहीं किया जा सकता।

फिलहाल यह सुविधा केवल ऐंड्रॉयड यूज़र के लिए है। हालांकि यह गूगल प्ले वाले वॉट्सऐप पर नहीं है। हो सकता है कि गूगल प्ले पर इस फीचर के साथ वॉट्सऐप कुछ दिनों में अपडेट हो जाए।

(nbt)


अन्य वीडियो






 टिप्पणी Note: By posting your comments in our website means you agree to the terms and conditions of www.StarLive24.tv