जीवन शैली

ताकी न पड़े नींद में खलल

स्वास्थ्य और भोजन, देखी गयी [ 1657 ] , रेटिंग :
Saima, Star Live 24
Saturday, July 26, 2014
पर प्रकाशित: 15:58:21 PM
टिप्पणी
ताकी न पड़े नींद में खलल

अच्छी तरह से नींद न लेना तनाव और दूसरी बीमारियों को आमंत्रित करना है। व्यक्ति कितना भी कोशिश करले वह तनाव को खुद से दूर नहीं कर पाता। नींद में कमी होने की वजह सेउसकी व्यक्तिगत और पारिवारिक जीवन प्रभावित होने लगती है। अगर आजकल आपकी भीनींद खराब हो रही हैं तो इन बताए हुए तरीकों को अपनाएं।

1. जल्दी सोने की कोशिश कीजिए

यदि आपको देर से सोने की आदत है तो उसमें सुधार लाइए। क्योंकि आप जितना देर से सोएंगे, नींद पूरी लेने के बावजूदभी आप थके हुए महसूस करेंगे। यहीं नहीं, कोशिश कीजिए कि एक ही समयपर सोएं। छुंट्टियों में भी अपने सोने के समय में कोई बदलाव न करें।

2. सोने का वातावरण

यह देख लें कि जिस कमरे (बेडरूम)में आप नींद ले रहे हैं वहां का वातावरण शांत और सहज है यानहीं। अच्छी नींद के लिए कमरे में अंधेरा होना बहुत ही जरूरी है। किसी भीतरह की आवाज और लाइट आपकी नींद में खलल डाल सकती है।

3. बेडरूम में इलेक्ट्रोनिकसामान न हो

कई बार लोगों की आदत होती है कि वह टीवी देखते हुए सोएं। यह सही आदत नहीं है। अगर आपको पर्याप्तनींद लेनी है तो तमाम इलेक्ट्रोनिक सामान को अपने बेडरूम से बाहर रखिएजैसे, टीवी, टेलीफोन, कंप्यूटर, गेमिंग सिस्टम आदि। आपके बेडरूम में जितनाशांत वातावरण होगा आपको उतनी ही नींद अच्छी आएगी।

4. मादक पदाथरें से दूरी

अगर आप सो रहे हैं तो यह सुनिश्चित कर लीजिए कि आप नशे में तो नहीं हैं। आपने शराब या निकोटीनतो नहीं ले रखी है, क्योंकि यह पदार्थ आपकीनींद में अवरोध पैदा कर सकतेहैं। सोने से चार-छह घंटा पहले इन पदार्थोमसे दूरी बनाए रखें।

5. दिन में ज्यादा झपकी न लें

वैसे कई विशेषज्ञों की राय है कि दिन में झपकी लेना सेहत के लिए फायदेमंद रहता है। लेकिनयही झपकी जरूरत से ज्यादा हो जाए, तो रात की नींद में रुकावट पैदा कर सकती है। रात में जब सोने का वक्त आएगा तो आप सो नहीं पाएंगे।

6. नियमित रूप से व्यायामकीजिए

यदि आपका शरीर फीट नहीं है तो हो सकता है कि आपको नींद भी कम आए। आप पूरी रात बेचैन रहे। लेकिनयह ध्यान रहे कि सोने से चार घंटा पहले तक कोई भी व्यायाम न करें।

7. इन चीजों की आदत डालें

अगर आप सोने से ठीक पहले मधुर गाने सुनने हैं या कोई धार्मिक किताब पढ़ते हैं तो इससे नींदअच्छी आने की पूरी संभावना है। इससे आपको शांति का आभास होगा।

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