जीवन शैली

ताकि रहे खिली-खिली त्वचा..

स्वास्थ्य और भोजन, देखी गयी [ 1422 ] , रेटिंग :
Saima, Star Live 24
Tuesday, July 1, 2014
पर प्रकाशित: 15:16:48 PM
टिप्पणी
ताकि रहे खिली-खिली त्वचा..

बढते प्रदूषण की वजह से हमारी त्वचा दिनभर धूल-मिट्टी के प्रभाव में रहती है, जिस वजह से इसकी ऊपरी परत बेजान होने लगती है और त्वचा की कई परेशानियां हमें घेर लेती हैं। ऐसे में किस तरह आप अपनी त्वचा की सफाई कर सकती हैं और त्वचा के प्राकृतिक गुणों को बरकरार रखने में कैसे मदद मिल सकती हैं, आइए जानें-

-चेहरे को किसी प्रकार के दाग-धब्बों से दूर रखने के लिए हर सप्ताह फेशियल करवाएं। हफ्ते में एक बार फेस पैक लगाएं। इसके लिए मुल्तानी मिट्टी और गुलाबजल को मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाकर 15--20 मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

-अपनी त्वचा के प्रकार के हिसाब से आप हल्के क्लींजर (जिसमें विटामिन 'सी' हो और सही एसपीएफ वाला हो) को अपनी गर्दन और चेहरे पर लगाएं। एसपीएफ--सन प्रोटक्शन फैक्टर कहलाता है, जिसकी महत्ता हर प्रोडक्ट में सबसे ज्यादा होती है।

-चेहरे से बैक्टीरिया दूर भगाने के लिए हर सुबह चेहरे की सफाई करें। चेहरे पर ठंडे पानी से छींटें मारें व थोडी मात्रा में क्लींजर लगाएं। फिर अच्छे से धोकर हल्के-हल्के चेहरा पोंछ लें।

-विटामिन 'सी' में पीएच का स्तर कम होने के कारण यह चेहरे के लिए काफी फायदेमंद होता है। विटामिन 'सी' त्वचा की बाहरी परत के नीचे पहुंचकर नई कोशिकाओं को हानिकारक यूवी (अल्ट्रा वॉयलेट) किरणों से बचाता है। त्वचा के चकत्तों के रंग को धीमा करता है, त्वचा की बेजान परत को हटाता है और रंगत में निखार लाता है। विटामिन 'सी' त्वचा के कोलाजेन के प्राकृतिक निर्माण (वह प्रक्रिया जिसमें त्वचा की झुर्रियों दूर होती है) का संतुलन ठीक रखता है।

-चेहरे और गर्दन पर कम से कम 15 एसपीएफ वाला मॉइश्चराइजर लगाएं।

-रात में चेहरे की सफाई करना काफी जरूरी है। चेहरे और गर्दन को गुनगुने पानी से अच्छच् तरह से भिगोएं और क्लींजर लगाएं। ध्यान रहे कि आंखों के आसपास की त्वचा से बचाकर क्लींजर लगाएं। फिर साफ सूती तौलिए से चेहरा पोंछ लें। क्लींजिंग के बाद अक्सर चेहरे का प्राकृतिक पीएच संतुलन खो जाता है, जिससे त्वचा बैक्टीरिया के प्रति अतिसंवेदनशील हो जाती है। इसलिए टोनर का इस्तेमाल करें ताकि त्वचा अपना प्राकृतिक गुण वापस पा सकें।


अन्य वीडियो






 टिप्पणी Note: By posting your comments in our website means you agree to the terms and conditions of www.StarLive24.tv



< >

1/4

अधिकतम देखे गए