जीवन शैली

त्वचा के लिए नुकसानदेय है 'धुंध की यह परत'

सौंदर्य, देखी गयी [ 1395 ] , रेटिंग :
Vijay Kumar, Star Live 24
Friday, November 8, 2013
पर प्रकाशित: 10:38:18 AM
टिप्पणी
त्वचा के लिए नुकसानदेय है

सर्दियों में तो त्वचा को विशेष देखभाल की जरूरत होती है लेकिन इस तरह बदलते मौसम व खासकर चढ़ती सर्दियों में अगत्वचा को न संभाला गया तो पूरी सर्दियों त्वचा संबंधी समस्या बनी रहेगी। पिछले कुछ दिनों से एक धूल की परत जो वातावरण में बनी हुई है विशेषज्ञों के मुताबिक वह भी त्वचा की नमी की दुश्मन है। लोग इस मौसम में त्वचा के प्रति लापरवाह हो जाते हैं।

लेकिन ऐसा करने से त्वचा में तनाव उत्पन्न हो जाता है तथा झुर्रियां होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि त्वचा को इस मौसम में खासतौर पर संभालना चाहिए नहीं तो उसपर स्थाई समस्याएं पैदा हो सकती हैं। फिलहाल वातावरण में जो प्रदूषण है वह त्वचा को भी प्रभावित कर रही है।

सौंदर्य के प्रति लोग ज्यादा सजग हो गए हैं लेकिन किस मौसम में किस तरह से त्वचा का ध्यान रखने से समस्या नहीं आती इस बारे में लोगों को ज्यादा जानकारी नहीं है। इस बारे में बताते हुए सेक्टर 14 स्थित ब्यूटी सलोन 'डिजाइनर' की संचालिका व ब्यूटी एक्सपर्ट पल्लवी का कहना है कि मौसम के बदलाव के समय त्वचा का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। उनके मुताबिक इस मौसम में अपेक्षाकृत ज्यादा मॉश्चराइजिंग की जरूर होती है। 

इसके अलावा चेहरे पर त्वचा के प्रकार से सूट करता हुई 'हाइड्रेटिंग' फेशियल ही लेना चाहिए ताकि त्वचा को आवश्यक नमी मिल सके। इसके अलावा इन दिनों अलग से मास्क चलन में है जिसे लेने से त्वचा की नमी लॉक हो जाती है तथा उसपर खुश्की नहीं आने पाती। इस मास्क को किसी भी प्रकार के फेश्यिल के बाद लेना चाहिए। नुपुर के मुताबिक चेहरे के अलावा इस मौसम में हाथ पैरों की त्वचा का भी ख्याल रखना होता है नहीं तो हा पैर फटने लगते हैं। उनके मुताबिक इस दौरान घर पर भी रात को सोते समय हाथों पैरों पर कोई क्रीम अथवा जैतून का तेल लगा कर सोना चाहिए। 

वह बताती हैं कि हाथों पैरों की त्वचा को अच्छी तरह से स्क्रब करके उसपर क्रीम लगाने से त्वचा की मृत कोशिकाएं निकल जाएंगी तथा साफ त्वचा मुलायम हो जाएगी। इसके अलावा अपनी डाइट में ताजा फलों, हरी सब्जियों तथा फलों के रस शामिल करने चाहिए इसके अलावा प्रोटीन का इनटेक बढ़ाना चाहिए। सुशांत लोक स्थित पार्लर के संचालक संदीप के मुताबिक इस मौसम में ज्यादा से ज्यादा ताजे फलों के सेवन से त्वचा लचीली बनती है। उनके मुताबिक इस मौसम में गाजर का सेवन करना चाहिए जिससे त्वचा व बालों में चमक बढ़ती है। विशेषज्ञों के मुताबिक इस तरह के मौसम में त्वचा को बचाए रखना अति आवश्यक होता है। क्योंकि इस समय ध्यान रख लेने से पूरी सर्दियां त्वचा को कोमल रखा जा सकता है।


अन्य वीडियो






 टिप्पणी Note: By posting your comments in our website means you agree to the terms and conditions of www.StarLive24.tv