जीवन शैली

उलझे बालों को सुलझाने के लिए कुछ खास टिप्स आपके लिए...

सौंदर्य, देखी गयी [ 3546 ] , रेटिंग :
Saima, Star Live 24
Saturday, June 15, 2013
पर प्रकाशित: 16:17:19 PM
टिप्पणी
उलझे बालों को सुलझाने के लिए कुछ खास टिप्स आपके लिए...

उलझे बालों को सुलझाना निश्चित ही महिलाओं के लिए बड़ी समस्या है। उचित देखभाल की कमी व सही पोषण ना मिलने के कारण बाल रुखे व बेजान हो जाते हैं। और इन्हीं  सब कारणों से वे टूटकर गिरने लगते हैं। 


अक्सर महिलाएं यह चाहती हैं कि उनके बाल ऐसे हों, जिन्हें ज्यादा समय देने की जरूरत ना पड़े। बस कुछ ही मिनटों में उन्हें मनचाहा हेयर स्टाइल मिल जाए। लेकिन, उलझे बालों के साथ ऐसा संभव नहीं है। आइये जानें कुछ ऐसे टिप्स जो आपके उलझे बालों को सुलझाने में आपकी मदद करेंगे। 


यूं सुलझाएं बालों को: बालों को कभी भी जड़ से नीचे तक ना सुलझायें । इससे उलझे बाल नीचे तक टूटेंगे। बालों को सुलझाने के लिए एक-एक लट को धीरे-धीरे हल्के हाथों से सुलझाना ही अच्छा रहेगा। बालों को सुलझाने के लिए हमेशा चौड़े दांत वाले कंघे का प्रयोग करें। 


कंडीशनर है जरूरी:  शॉवर लेने के बाद कंडीशनर इस्तेमाल जरूर करें । इनके इस्तेमाल से बाल नरम व मुलायम हो जाते हैं, जिससे  सूखने के बाद उन्हें सुलझाना आसान हो जाता है। बालों में जेल लगाने से बाल रूखे हो सकते हैं।


ब्लो ड्राई से बचें:  बालों को सुखाने के लिए ब्लो ड्राई करने से बचें। इससे निकलने वाली गर्मी बालों को काफी नुकसान पहुंचा सकती है। इससे बाल ज्यादा सूख सकते हैं, जो बाद में उलझकर टूटने लगते हैं। इसलिए अच्छा तो यही रहेगा कि बालों को प्राकृतिक रूप से ही सूखने दें। 


माइल्ड शैंपू प्रयोग करें: बालों में हमेशा माइल्ड शैंपू का प्रयोग करना चाहिए। इससे बालों में रुखेपन की समस्या से निजात मिलेगी । माइल्ड शैंपू बालों को नुकसान नहीं पहुंचाते। हफ्ते में तीन बार बालों को शैंपू करना ठीक रहता है। 

सामान्य पानी से धोएं: बालों को हमेशा सामान्य पानी से धोना चाहिए। अधिक गरम या ठंडा पानी बालों को रुखा व बेजान बना देता है। जो बालों के उलझने की मुख्य वजह है।


तेल मालिश: बालों को समय-समय पर तेल लगाते रहना चाहिए। इससे बालों को पोषण मिलता रहता है। इससे वे कम उलझते हैं। अगर आपके पास समय की कमी है तो रात को सोते समय तेल लगाएं और सुबह शैंपू कर लें।


बालों को खुला ना छोड़ें: उलझे बालों से निपटने के लिए जरूरी है कि उन्हें खुला ना छोड़े। बालों में बैंड, कल्चर व जूड़ा के जरिए उन्हें बांधकर रखें। इससे बाल ना ही टूटेंगे और ना ही उलझेंगे। 


बालों को कवर करें:  घर से बाहर निकलने से पहले बालों को कवर करना ना भूलें। धूल मिट्टी व प्रदूषण के कारण बाल उलझकर टूटने लगते हैं। इससे बचने के लिए जरूरी है कि बालों को कवर करके ही बाहर निकलें। 



रिपोर्ट हिना राजपूत


अन्य वीडियो






 टिप्पणी Note: By posting your comments in our website means you agree to the terms and conditions of www.StarLive24.tv