जीवन शैली

खुद के लिए समय निकालें

फ़ैशन, देखी गयी [ 1577 ] , रेटिंग :
Vijay Kumar, Star Live 24
Saturday, November 30, 2013
पर प्रकाशित: 13:53:41 PM
टिप्पणी
खुद के लिए समय निकालें

आप एक गृहणी हैं और सुबह के नाश्ते से लेकर रात के खाने के बीच काम करते-करते कब रात हो जाती है पता ही नहीं चलता। शादी के पहले वाले सालों का छोडकर, पिछली बार आप कब सजी-संवरी, कब आपने फेशियल करवाया था। क्या आपको याद है? उम्र के साल अपनी लकीरें आपके चेहरे पर छोड रहे हैं आप हाउस वाइफ हैं तो भी बेहद बिजी हैं और कामकाजी है तो भी स्वयं के लिए समय नहीं। अगर आप चाहती हैं कि आपकी बोरिंग लाइफ थोडी सी इंट्रेस्टिंग हो जाए तो  खुद में थोडा सा बदलाव और रुटीन में चेंज लाना बहुत जरूरी है। ये डायलॉग बोलना भूल जाइए कि खुद पर ध्यान ही नहीं दे पा रही हूं। यह कसक हर महिला के मन में कही कहीं रहती है। जरूरी पर खुद के लिए समय निकाल कर ध्यान देने की-

अकेले घूम कर आएं-

हफ्ते भर यदि कहीं घूमने जा सकती हों तो किसी सहेली के घर, पीहर या ऐसे रिश्तेदार के यहां, जिनसे मिले बरसों हो गए

हों, मिल आइए। मत सोचिए कि नीछे घर कैसे संभलेगा, बच्चों को कौन देखेगा, ‘वेपरेशान होंगे। दो चार दिन में उन्हें कोई फर्क नहीं पडेगा पर आप तरोताजा हो जाएंगी। पति, बच्चों, सास-ससुर को भी स्वयं काम करने का मिलेगा तो उन्हें आपके काम की याद रहेगी। यात्रा से आते वक्त घर के सदस्यों के लिए छोटे-छोटे गिफ्ट लाना भूलें, उन्हें बेहद अच्छा लगेगा।

खुद पर ध्यान दें-

सुंदरता सभी को लुभाती है और इंसान की कमजोरी होती है। इसलिए शुरुआत करें खुद को खूबसूरत बनाने से। उबटन लगाएं, घरेलू फेसपैक लगाएं, मालिश कराएं। देखिए आप में कैसा आत्मविश्वास आएगा। अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें। योग घर पर शुरू करें। प्रात: कालीन सैर पर जाएं या जिम जॉइन करें

पत्र-पत्रिकाएं पढें-

अखबार या पत्र-पत्रिकाएं पढना शरू करें जिन्हें आप सामान्यत: समय की कमी के कारण पढ नहीं पाती छोटे बच्चों की कोर्स की किताबें पढने में भी मजा आता है। पढ कर आप अच्छा महसूस करेंगी, यह पक्का है।

गैजेट्स के बारे में जानें-

अक्सर कम्प्यूटर या मोबाइल की वर्किंग विस्तार से जानने के बारे में आप पल्ला झाड लेती हों तो अब बच्चों को अपना गुरु बनाइए और उनसे सीखिए। लीजिए नए जमाने के साथ कदमताल करना आपको भी जाएगा।



अन्य वीडियो






 टिप्पणी Note: By posting your comments in our website means you agree to the terms and conditions of www.StarLive24.tv


इस सेक्‍शन से अन्‍य ख़बरें

< >

1/4

अधिकतम देखे गए