जीवन शैली

आंखों की सेहत है फुल डाइट

आहार, देखी गयी [ 1881 ] , रेटिंग :
Saima, Star Live 24
Thursday, July 4, 2013
पर प्रकाशित: 12:43:30 PM
टिप्पणी
आंखों की सेहत है फुल डाइट

आंखें हमें दुनिया की खूबसूरती दिखाती हैं, साथ ही हमारी सुन्दरता में दो चांद हैं आंखें। यह जितनी ब्यूटीफुल होती हैं, उतनी ही सेंसेटिव भी। केयर में जरा सी लापरवाही होते ही इनमें बीमारियां लग सकती हैं। इन्हें बीमारियों से सेफ रखने के लिए सही डाइट की जरूरत होती है।

आंखों को राइट रखने के लिए सही डाइट

आंखों की सेफ्टी के लिए सबसे पहले एक डाइट चार्ट बनाएं। इसमें किसी स्पेशलिस्ट या डॉक्टर की मदद भी ले सकते हैं। अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें जो पौष्टिक हों और जिनमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन्स भी हों। कोशिश यह करें कि विटामिन ए की अधिकता भोजन में ज्यादा हो। ध्यान रखें कि विटामिन्स की कमी के चलते ड्राई-आई सिंड्रोम और आई लिड डिसआर्डर हो सकता है।

विटामिन ए मस्ट

आंखों की अधिकतर बीमारियां विटामिन ए की कमी से होती हैं। बीमारियों से सेफ रहने के लिए ऐसी डाइट रखें जिसमें विटामिन ए अधिक से अधिक हो। विटामिन ए अगर सही मात्रा में बॉडी को मिल रहा है तो एज का रेटीना पर असर कम दिखाई देता है। आई साइड भी वीक नहीं होती है। विटामिन ए के लिए शिमला मिर्च, गाजर, अंडे, बटर, नट, मछली, हरी सब्जियों आदि को अपनी डाइट में लेना फायदेमंद है।

फॉर ब्यूटीफुल आईज

विटामिन सी जहां आंखों के लिए लाभदायक है वहीं इससे इनका अट्रैक्शन भी लांग पीरियड तक बना रहता है। जो लोग अपनी डाइट में विटामिन सी को शामिल करते हैं उनमें कैटरेक्ट होने की आशंका कम हो जाती है। साथ ही आंखों की ब्यूटी को खत्म करने वाले काले धब्बे भी नहीं पडते हैं। विटामिन सी के लिए हमें संतरे, नीबू, अंगूर, स्ट्रॉबेरी, पपीते, पत्तेदार सब्जियों, हरी सब्जियों का अधिक से अधिक सेवन करना चाहिए।

योगा की हेल्प

जरूरी मिनिरल्स की कमी के साथ-साथ थकान भी आंखों के लिए डेंजरेस है। अगर आंखों को आराम नहीं मिल रहा है तो भी वे कई प्रकार की बीमारियों की चपेट में आ जाती हैं। आंखों को थकान से बचाने के लिए योगा एक बेटर ऑप्शन है। योगा से आंखें हेल्दी और ब्यूटीफुल बनी रहेंगी। नियमित रूप से सुबह कुछ टाइम योगा करें। परिणाम खुद ही दिखाई दे जाएगा।


अन्य वीडियो






 टिप्पणी Note: By posting your comments in our website means you agree to the terms and conditions of www.StarLive24.tv